25 Apr
एक बार फिर से वही हालात है, जो आज से ठीक 1...

ऐसी स्थिति को देख कर एक सवाल हर छात्र और उसके अभिभावक के मन में घूमता है कि आखिर शिक्षा का भविष्य और भविष्य की शिक्षा प्रणाली क्या होगी?


पुरानी ऑफलाइन शिक्षा की राह पर चलते आ रहे हिंदुस्तान के लिए यह सही वक्त है ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम को भविष्य की शिक्षा प्रणाली के तौर पर अपनाने का। अब जिस तरह से एजुकेशन बोर्ड और सरकार परीक्षाओं को स्थगित या छात्रों को प्रमोट कर रही है, इस स्थिति में अभिभावकों को छात्रों के ज्ञानार्जन की व्यवस्था पर अब और अधिक ध्यान देना चाहिए। अगर देखा जाए तो यह मुश्किल नहीं बल्कि और भी आसान है क्योंकि एक सही ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम हर वर्ग के लिए उचित रहता है।


ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम का महत्त्व – ऑफलाइन कोचिंग संस्थानों के मुकाबले नाममात्र की फीस में ज्ञान प्रदान करने वाली यह शिक्षा प्रणाली हर वर्ग के लिए उपलब्ध रहती है। इसके चलते अब छात्रों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए बड़े-बड़े कोचिंग संस्थानों में मोटी फीस चुकाने की जरूरत नहीं है। इस महत्त्व को देख कर कह सकते हैं कि भविष्य की यह शिक्षा प्रणाली और भी लाभप्रद रहने वाली है, इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि शिक्षा का भविष्य भी सुनहरा है।


ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम के लाभ – इस सिस्टम का सबसे बेहतर लाभ यह है कि अब उच्च गुणवत्ता की शिक्षा के लिए पैसों का मोहताज नहीं होना पड़ेगा। इसके साथ कोई भी छात्र कहीं से भी अपनी जरूरत के हिसाब से इच्छित विषयों और आवश्यक कोर्स के अध्ययन की सुविधा का लाभ ले सकता है।